क्‍यों कमजोर हो रही है आपके दांतों की बाहरी परत?


इनेमल दांतों की बाहरी परत है, जो दांतों की टूट-फूट से रक्षा करती है। यह वास्‍तव में शरीर का सबसे कठोर ऊतक है, लेकिन इसमें छोटे-छोटे टुकड़ों में दरार आ सकती हैं।

दांतों के इनेमल को नुकसान

इनेमल दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है। यह दांतों की बाहरी परत है, जो दांतों की टूट-फूट से रक्षा करती है। यह वास्‍तव में शरीर का सबसे कठोर ऊतक है, लेकिन इसमें छोटे-छोटे टुकड़ों में दरार आ सकती हैं। टूटी हुई हड्डियों की तरह इनकी मरम्‍मत नहीं की जा सकती, क्‍योंकि यह मृत कोशिकाओं से बना होता है। और न ही इसे जीवित कोशिकाओं द्वारा बदला जा सकता। इसलिए इसके एक बार घिसने के बाद आप इसे वापस नहीं पा सकते। यहां इनमेल की कमजोरी के लक्षण और कारकों में से कुछ की जानकारी दी गई है।

दांतों का इनेमल कमजोर होने के लक्षण

इनमेल दर्दनाक तापमान और हानिकारक केमिकल से दांतों की भीतरी परत की रक्षा करता है। यदि आपके दांतों में ठंडा, गर्म या मीठे खाद्य पदार्थ लगने शुरू हो गए हैं, तो समझ लीजिए कि इनमेल को नुकसान हो रहा है। पीले दांत या दांत पर चिकनी, चमकदार सतह का आना दांतों के इनेमल के नुकसान का संकेत हो सकता है। इनमेल को नुकसान होने पर दांतों में असमान किनारे विकसित होने लगते हैं, ऐसा दरार पड़ने के कारण होता है।

सॉफ्ट ड्रिंक

सॉफ्ट ड्रिंक में फॉस्फोरिक, सिट्रीक और टार्टरिक एसिड जैसे संक्षारक एसिड की मौजूदगी दांतों से मिनरल को दूर कर देता है। हालांकि सभी प्रकार के सॉफ्ट ड्रिंक आपके दांतों के लिए नुकसानदेह होते हैं। लेकिन शोध के अनुसार, खट्टे स्‍वाद वाले ड्रिंक कोला

स्‍वाद वाले ड्रिंक की तुलना में तीन से पांच गुना बदतर होते हैं।

एनर्जी ड्रिंक व स्पोर्ट्स ड्रिंक

कई अध्ययनों से पता चला है कि एनर्जी ड्रिंक व स्पोर्ट्स ड्रिंक में पाया जाने वाला एसिड का स्‍तर दांतों के ऊपरी परत यानी इनेमल को नुकसान पहुंचाता है। इनमेल हटने पर दांतों को ठंडा व गर्म अधिक महसूस होता है और दांत जल्दी गिर जाते हैं। विशेषज्ञों ने एसिड स्तर का प्रभाव जानने के लिए दांतों के इनेमल के सैम्पल को 15 मिनट अलग-अलग ड्रिंक में डुबो कर रखा। यह प्रयोग पांच दिनों तक करने के बाद पता चला कि एनर्जी ड्रिंक से बच्चों के दांतों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है।

फलों का जूस

हालांकि फलों के जूस में लाभकारी पोषक तत्‍व जैसे विटामिन और एंटीऑक्‍सीडेंट होते हैं, लेकिन यह एसिड से भरपूर होने के कारण दांतों के इनमेल के लिए अच्‍छे नहीं होते। नींबू और बेरीज जैसे फलों में विशेष रूप से बहुत एसिड होता है। इसलिए इसे खाने के बाद कुल्‍ला जरूर करें।

मिठाई

मिठाइयों में कई बैक्‍टीरिया पाये जाते हैं। अधिक मिठाई खाने वाले लोगों के मुंह में अधिक बैक्‍टीरिया चला जाता है। बैक्‍टीरिया एसिड का उत्‍पादन कर दांतों के इनमेल का नुकसान पहुंचाते हैं और नियमित रूप से दांतों की सफाई न होने से स्थिति और भी बदतर हो जाती है।

मुंह में ड्राईनेस

स्‍लाइवा मुंह के एसिड को दूर करने में मदद करता है। साथ ही साथ मुंह के पीएच संतुलन को भी बनाये रखता है। लेकिन मुंह में सूखापन या स्‍लाइवा (लार) के निम्‍न स्‍तर के कारण, आपके दांतों को एसिड से संरक्षित नहीं किया जा सकता।

दवाएं और सप्‍लीमेंट

दवाएं दो तरीके से दांतों के इनमेल को नुकसान पहुंचा सकती हैं। लार की मात्रा को कम कर मुंह में सूखापन का कारण बनकर या इसमें मौजूद अम्‍लीय तत्‍व की मौजूदगी के कारण। इसके अलावा दवाओं या सप्‍लीमेंट में विटामिन सी की मौजूदगी इन्‍हें अत्‍यधिक अम्‍लीय बनाती है, जो इनमेल को नुकसान पहुंचा सकता है।


66 views0 comments

Recent Posts

See All